Laptop क्या है – Laptop की पूरी जानकारी!

दोस्तों आज के दौर में लैपटॉप का प्रचलन कितना तक बढ़ गया है इसके ज्यादा से ज्यादा आपको प्रत्येक घर में लैपटॉप दिखाई दे जाएगा और प्रत्येक व्यक्ति का इस्तेमाल भी करता है कॉलेज हो या मीटिंग किसी भी स्थान से लेकर आपको कंप्यूटर का उपयोग मिल जाता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि लैपटॉप क्या होता है? अगर नहीं तो आज ही पोस्ट हम आपके लिए ही लेकर आए हैं क्योंकि इसमें हम आपको यही बताने वाले हैं कि लैपटॉप क्या होता है तो लैपटॉप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी आज की इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

हमारी इस ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में टेक्नोलॉजी का इतने ज्यादा उपयोग बढ़ गया है कि सब कुछ इतना ज्यादा डर लगने लगा है कि सब चीज हमें घर बैठे ही उपलब्ध हो जाती है और सुविधा भी बढ़ती चली जा रही है आज के कुछ दशक पहले हम कंप्यूटर का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन कंप्यूटर की सबसे बड़ी खामी, आज के दौर में यह है कि हम इसे प्रत्येक स्थान पर लेकर नहीं जा सकते हैं हमें इसके लिए एक स्थान पर रुकना पड़ता है और तभी हम इसका उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे बेहतरीन प्रौद्योगविज्ञ (Technologists) ने हमारे लिए एक बेहतरीन ऑप्शन तैयार किया है एक ऐसी मशीन बनाकर तैयार की है जिसे हम चाहे तो कहीं भी किसी भी स्थान पर उपयोग कर सकते हैं यह आविष्कार को हम लैपटॉप का नाम दे सकते हैं आप में से बहुत से लोगों ने लैपटॉप का उपयोग तो किया ही होगा लेकिन उन लोगों को लैपटॉप क्या होता है?, लैपटॉप किसे कहते हैं?, लैपटॉप का क्या मतलब होता है इन सभी बातों से वह अनजान होते हैं।

दोस्तों अगर आप अभी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि लैपटॉप क्या होता है (व्हाट इज लैपटॉप इन हिंदी) तो आपको कहीं और स्थान पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप लैपटॉप से संबंधित जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज किस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिए।

LAPTOP क्या है ?

दोस्तों लैपटॉप एक छोटी सी पर्सनल कंप्यूटर है जो डेस्कटॉप कंप्यूटर का एक develop रूप होता है इसको एसी पावर या बैटरी से चलाया जा सकता है।

और इससे बड़ी आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया सकता है। जैसे कॉलेज, ऑफिस, एयरप्लेन या कोई भी स्थान है सार्वजनिक स्थान लैपटॉप को नोटबुक कंप्यूटर भी कहा जा सकता है क्योंकि यह एक नोटबुक की साइज के बराबर होता है और उसी तरह हम इसे फोल्ड भी कर सकते हैं।

लैपटॉप को शाब्दिक अर्थ में देखा जाए तो लैब (यानी, गोंद) और टॉप (यानी, के ऊपर )अर्थात ऐसा डिवाइस जो हम अपने गोद के ऊपर रखकर उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों यह एक ऐसी डिवाइस है जिससे एक हिस्से में स्क्रीन होती है और दूसरे स्क्रीन में keyboard सहित बाकी कंपोनेंट्स तो यह थी लैपटॉप डेफिनेशन इन हिंदी।

अब हम आपको कोई यह भी बता देते हैं कि लैपटॉप काम कैसे करता है साथ ही लैपटॉप कितने तरह के होते हैं इससे पहले लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में भी जानकारी ले लीजिए।

Laptop ki ful form kya hai

लैपटॉप की फुल फॉर्म – Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power अर्थात LAPTOP

LAPTOP का हिंदी नाम क्या है – लैपटॉप या सुवाह्य संगणक।

LAPTOP के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों सबसे पहले इस बात पर चर्चा करते हैं कि हिस्ट्री ऑफ लैपटॉप इन हिंदी के बारे में लैपटॉप का इतिहास हमें क्या बताता है कि इस छोटे से पोर्टेबल कंप्यूटर की तैयारी 1970 से शुरू की गई थी जिसकी कल्पना सबसे पहले

Alan Kay ने सन 1968 में की थी और उसे लिखित रूप से सन 1972 में पेश किया गया था और सबसे पहले बिजनेस के रूप में लैपटॉप पोर्टेबल कंप्यूटर IBM 5100, सितंबर 1975 में सबके सामने कदम रखा यहीं से लैपटॉप का सफर स्टार्ट हुआ और प्रत्येक बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ यह भी विकसित होने लगा।

लैपटॉप खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए इसके बारे में भी हम आज की इस पोस्ट में आपको जानकारी देते चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों सबसे पहले ध्यान रखने योग्य यह है कि आप किसी काम से लैपटॉप को कहीं पर लेकर जा रहे हैं स्टडी प्रपोज, ऑफिस प्रपोज, इंटरटेनमेंट प्रपोज आप उसी हिसाब से अपने लैपटॉप को सिलेक्ट कर सकते हैं।

और लैपटॉप का प्रोसेसर बेहतरीन हो यह सबसे महत्वपूर्ण है जितना अच्छा प्रोसेसर होगा लैपटॉप भी उतना ही अच्छा काम करेगा। लैपटॉप में रैम कम से कम 4GB की होने से लैपटॉप अच्छा काम करेगा कम रैम लैपटॉप की धीमी कर देगा। गेम्स या ग्राफिक्स चलाते हैं तो आपको ज्यादा हार्ड डिस्क स्टोरेज वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए ध्यान रखने योग्य यह है कि आपके लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट हो और उसमें विंडोज सबसे पहले इंस्टॉल्ड को हो।

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के दौर में लैपटॉप का उपयोग इतना अधिक बढ़ गया है कि अनेक तरह के लैपटॉप आपको मार्केट में उपलब्ध मिल जाएंगे। टाइप्स ऑफ़ लैपटॉप इन हिंदी : Notebook, Desktop Replacement, Traditional Laptop, Business Laptop, Convertible or Hybrid, Rugged Laptop.

अब यह जानने का प्रयास करते हैं कि यूजेस ऑफ लेपटॉप के बारे में लैपटॉप का उपयोग मुख्य रूप से उनकी हाईली एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के कारण ऑफिस में किया जाता है जहां पर सभी इंपोर्टेंट डाटा को कलेक्ट भी किया जा सकता है portability के कारण लैपटॉप का इस्तेमाल छात्रों द्वारा सबसे फास्ट नोट्स और फैसिलिटी ग्रुप स्टडीज में करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है लैपटॉप का उपयोग प्रत्येक घर में आपको अधिक मिल जाता है अगर आप इंटरनेट पर कोई भी इंफॉर्मेशन सर्च करते हैं तो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए या फिर सोशल मीडिया सोशल नेटवर्किंग के लिए बच्चे लैपटॉप का उपयोग वीडियो गेम देखने के लिए और मूवी देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Conclusion :

तो दोस्तों हमारी यह जानकारी लैपटॉप क्या है , लैपटॉप का क्या अर्थ है, लैपटॉप की फुल फॉर्म, यह सारी जानकारी हमने आपको को आज किस पोस्ट में दे दी है अब आपकी समझ में आ गया होगा लैपटॉप क्या होता है अगर आपसे कोई भी व्यक्ति पूछता है तो आप बड़ी आसानी से लैपटॉप के बारे में सारी जानकारी दे सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें अगर आपके मन में हमारे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो बेझिझक हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment